Latest News

टेंट के नीचे रोजगार मांगते युवा! कसडोल में लग रहा ढाई सौ एकड़ पर सोलर प्लांट! प्रबंधन दे रहा काम के नाम पर सिर्फ आश्वासन!!

तमनार क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत कसडोल के भू प्रभावित ग्रामीण रोजगार की मांग को लेकर आज से अनिश्चितकालीन प्रदर्शन पर बैठ गए हैं। दरसल, जिंदल प्रबंधन द्वारा कसडोल गांव में करीबन 250 एकड़ जमीन खरीद कर सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि जिंदल प्रबंधन द्वारा किसानों की जमीन खरीद कर सोलर प्लांट बैठाने के बाद किसी भी प्रभावित किसान परिवार को रोजगार मुहैया नहीं कराया है। जबकि जमीन अधिग्रहण के पूर्व प्रबंधन द्वारा प्रभावित परिवार को रोजगार देने की बात कही थी। लेकिन प्रबंधन द्वारा रोजगार के नाम पर वादाखिलाफी की गई, जिससे मजबूरन प्रभावित ग्रामीणों के द्वारा आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल की शुरुआत कर दी गई है।

जनाकारी के अनुसार, औद्योगिक क्षेत्र तमनार के ग्राम पंचायत कसडोल में जिंदल पावर प्लांट द्वारा लगभग 250 एकड़ कृषि भूमि में सोलर प्लांट स्थापित किया जा रहा है। जिससे गांव के अधिकतर किसानों की जमीन हाथ से निकल चुकी है, कृषि आधारित जीवन में ग्रामीणों के पास कृषि के अलावा अन्य कोई आय का साधन नहीं है। कृषि जमीन बेच डालने के बाद प्रभावित परिवार में रोजगार की समस्या उत्पन्न होने लगी है।

प्रबंधन का कार्य प्रभावित

भू प्रभावित ग्रामीणों के द्वारा रोजगार की समस्या को लेकर परिसर के मुख्य द्वार पर टेंट के नीचे सुबह से प्रदर्शन किया जा रहा है। जिससे परिसर के अंदर कोई भी गाड़ियां नहीं जा पा रही, और ग्रामीणों ने प्रबंधन के सारे कार्य बंद करा दिए हैं। हालांकि अभी तक मौके पर ना तो प्रशासनिक अमल पहुंचा है और ना ही प्रबंधन के द्वारा कोई पहल की गई है। प्रदर्शनरत बेरोजगारों का कहना है कि जब तक उन्हें रोजगार नहीं दिया जाता है, तब तक वे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button