Latest News

हाई स्कूल टांगरघाट में NHRCCB के द्वारा मनाया गया बालिका दिवस

तमनार विकास खंड के हाई स्कूल टांगरघाट में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो के द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन किया गया। ब्यूरो की महिला विंग अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती पटनायक ने विद्यालय में अध्ययनरत बालिकाओं को कलम भेंट कर उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि बालिकाओं का स्थान संसार में सर्वोपरि है। इनके बिना समाज का उत्थान संभव नहीं है। इस अवसर पर रामेश्वरी सामंतराय,विद्यालय के प्राचार्य अंजन कुमार चौहान,व्याख्याता कर्मचारी परमानंद बरगाह, श्रीमती सरिता साय, श्रीमती रूपा साहू, श्रीमती जागेश्वरी वर्मा, गोविंद कुमार डनसेना, कालीचरण अजय और विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी उपस्थित थे।
ज्ञातव्य हो कि चौबीस जनवरी उन्नीस सौ छियासठ को इंदिरा गांधी ने प्रथम महिला प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ ली थीं।इसी उपलब्धि के कारण चौबीस जनवरी को बालिका दिवस मनाया जाता है। लैंगिक समानता को बढ़ावा देना, बालिकाओं को सशक्त बनाना, इनके अधिकारों की रक्षा करना बालिका दिवस के प्रमुख उद्देश्य है।
बालिकाओं को उनके सम्मान और अधिकारों के प्रति जागरूक हमारा परम कर्तव्य है। भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने दो हजार आठ में बालिका दिवस का शुरूआत की थी। बालकों की भांति बालिकाओं को भी समान अवसर तथा अधिकार प्राप्त है।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button