8.6 C
New York
Tuesday, February 27, 2024

Buy now

स्वच्छता के लिए अवार्ड प्राप्त घरघोड़ा क्षेत्र में कचरे का अंबार

स्वच्छता अभियान जिम्मेदारों की अनदेखी

रायगढ़। अवार्ड प्राप्त घरघोड़ा नगर पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता के लिए किए गए सारे प्रयास जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण नगर पंचायत घरघोड़ा क्षेत्र में सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। नगर के गली-मोहल्लों में कचरों का ढेर लगे हैं, जिससे बीमारियां फैलने की संभावना को बल मिल रहा है। सफाई व्यवस्था को लेकर नगरीय प्रशासन व जनप्रतिनिधि खामोश हैं। इसे लेकर जनता में आक्रोश है। हैरत की बात यह है की वहीं देशव्यापी स्वच्छता अभियान के तहत सामने आ रही नगर पंचायत क्षेत्र में हासिए पर स्वच्छता सीएमओ साहब की नजर में छोटी चीज है। इस मामले में वे कुछ वक्तव्य देना नहीं चाहते हैं।
देश भर में स्वच्छता को जिस प्रकार बड़े अभियान का रूप दिया गया, इसका रायगढ़ जिले के घरघोड़ा ब्लॉक में आंशिक असर देखने को मिल रहा है। सफाई के प्रति जवाबदेही नहीं बनने और जिम्मेदारों की अनदेखी से नगर में सर्वत्र गंदगी का आलम है। सड़क पर कूड़े का ढेर पड़े रहने से शहरवासियों को नाक-भौं सिकोड़कर जाना पड़ता है। गंदगी के ढेर से बचने के चक्कर में आवागमन प्रभावित होता है। बावजूद नगर पंचायत के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। सड़क किनारे जहां-तहां कचरों का ढेर लगा है। नालियां गंदगी से बजबजा रही है, जिसमें मच्छर पनप रहे हैं। मच्छरों के कारण नगर में बीमारियां पांव पसारने लगी है। घर-घर डस्टबीन में जमा कचरा लेने वाहन पहुंचती है, लेकिन सड़क किनारे कचरे का अंबार देखा जा सकता है। करोड़ों रुपये का खर्च करने के बाद भी स्वच्छता मिशन की बदहाली का नजारा घरघोड़ा नगर पंचायत के कहे जाने वाले हृदय स्थल कारगिल चौक के आसपास मुख्य मार्गो के अगल-बगल कचरे के अंबार को देखकर लगाया जा सकता है।

कचरों से भरे कूड़ेदान-
कचरा डालने के लिए कुछ ही स्थानों पर कूड़ेदान रखे गए हैं, जो कचरों से भर चुके हैं। हालात इतने बुरे हैं कि लोग अपने घरों का कचरा सड़क पर फेंकने विवश हैं। सफाई कर्मियों का कहीं अता-पता नहीं है। नगरीय प्रशासन द्वारा सफाई को लेकर कोई कारगर उपाय नहीं किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि जहां देश में सफाई के लिए स्वच्छ भारत मिशन का काम जोर-शोर से जारी है, वहीं नगर पंचायत प्रशासन को इससे कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे में सफाई व्यवस्था को लेकर कभी भी आक्रोश की स्थिति बन सकती है।

मिला है स्वच्छता के लिए अवार्ड-
रायगढ़ जिले के नगर पंचायत घरघोड़ा को स्वच्छ अमृत महोत्सव अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण स्टार रेटिंग, सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज अवार्ड कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति द्वारा 11 जनवरी 2024 स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 का अवार्ड जनवरी माह में दिया गया था। अवार्ड पाने के बाद और बेहतर स्वच्छ परिवेश मिलने की उम्मीद है।

क्या कहते हैं नगर पंचायत सीएमओ सुमित मेहता
-रोज सफाई होती है!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles