Latest News

जिंदल कम्पनी के राजीव सिंह बघेल और सूरज सरकार के खिलाफ भू प्रभावित ग्रामीणों ने की थाने में शिकायत

थाना घेराव

आज तमनार थाने में स्थानीय भू-प्रभावित ग्रामीणों ने जिंदल कम्पनी के दो कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग थाना प्रभारी से की है। दिये आवेदन में उन्होंने निवेदन किया है कि वे समस्त ग्राम तमनार एवं ग्राम कसडोल के स्थाई निवासी व कृषक हैं। उनके हक की कृषि भूमि ग्राम तमनार पटवारी हल्का नंबर 21 एवं ग्राम कसडोल पटवारी हल्का नंबर 31 में स्थित है। ग्राम के कुछ कृषि भूमि सन 2012-13 में छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अधिग्रहित हुआ एवं सन 2015 में इसका अवार्ड पारित हुआ जिसका मुआवजा संविधान के नियम अनुसार 5 वर्ष के अंदर भुगतान करने में एवं 5 वर्ष के अंदर उक्त अधिग्रहित भूमि को कब्जा करने में शासन असफल रहा, उनका कहना है की भूमि-अर्जन अधिनियम 2013 की धारा 24/2 के तहत जमीन किसानों के हक में होना चाहिए, विलंब अवधि में उनकी अपनी जमीन वे अब अपने हक में ही चाहते हैं क्योंकि उनका मत है की यह उनका संवैधानिक अधिकार है, इस बीच दिन 31/1/2024 दिन बुधवार को राजीव सिंह बघेल पिता विकास सिंह उम्र 36 वर्ष वर्तमान पता सावित्री नगर टिहली रामपुर थाना तमनार जिला रायगढ़ छत्तीसगढ़ स्थाई पता ना मालूम एवं सूरज सरकार पिता स्वर्गीय सुभाष चंद्र सरकार उम्र 36 वर्ष साकिन सावित्री नगर टिहली रामपुर थाना तमनार जिला रायगढ़ छत्तीसगढ़ स्थाई पता ना मालूम के द्वारा अपने चार-पांच साथियों के साथ कृषकों एवं परिवार की महिला सदस्यों को बोल रहे थे की यह जमीन उनका है वह इस पर काम करेंगे वे लोग उन्हें मारना पीटना चाहते हैं तो मारपीट लीजिए इस तरह से कहते हुए वे मारपीट करने के लिए उकसा रहे थे साथ में पुलिस थाना तमनार के भी कर्मचारी लोग उपस्थित थे।

शिकायत आवेदन

उक्त कर्मचारी उन्हें धमका भी रहे थे कि वे अपने साथ पुलिस प्रशासन लेकर आएंगे जिससे उनके परिवार की महिलाएं भी भयभीत हैं। राजीव बघेल एवं सूरज सरकार के बातों को
वे सामान्य चर्चा समझ रहे थे इसलिए इसकी सूचना पुलिस थाना में दर्ज नहीं कराए पर आज भयवश विलंब से इनके विरुद्ध शिकायत दर्ज करा रहे हैं।

किसानों का कहना है की कम्पनी के द्वारा उनके 18 किसान लोगों के विरुद्ध झूठा कथन पुलिस थाना तमनार में दर्ज कराया गया है जिसके तहत पुलिस थाना तमनार ने अपना इस्तगासा कार्यपालिक दंडाधिकारी तहसील तमनार के समस्त प्रस्तुत किया इससे स्पष्ट है की राजीव बघेल और सूरज सरकार का उद्देश्य ग्रामीण कृषकों और महिलाओं को झूठा प्रकरण में शामिल कर उनके मान सम्मान को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा और मानसिक रूप से प्रताड़ित भी किया जाएगा। (ग्राम सभा तमनार द्वारा उपरोक्त पूर्व में अधिग्रहित भूमि के संबंध में
प्रस्ताव पास किया गया है जिसमें संविधान का हवाला देते हुए कंपनी द्वारा किसी भी प्रकार का कार्य किए जाने से ग्राम सभा की अनुमति आवश्यक होगी।)
कृपया उक्त दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध जो अन्य राज्य के प्रवासी व्यक्ति हैं प्राथमिकी(एफआईआर) दर्ज करने की कृपा करें।

प्रभावित ग्रामीण

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button