Latest News

छाल एसईसीएल कर रही पुर्नवास नीति के नाम पर मनमानी

रा.अधिकारी सुरेश यादव चेहरा देखकर बांट रहे हितग्राहियों को मुआवजा

SECL छाल

रायगढ़। शासन के नियम विरूद्ध छाल एसईसीएल में पुर्नावास नीति का मुआवजा वितरण किया जा रहा है, एसईसीएल में पदस्थ भू-राजस्व विभाग के अधिकारी सुरेश कुमार यादव द्वारा पुर्नावास नीति की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

शासन के नियमानुसार 1 जनवरी 2014 को जिसकी उम्र 18 साल पूरा हो एवं 60 साल से कम हो उनको पुर्नवास नीति के तहत 3 लाख 80 हजार 4 सौ रूपये दिया जाना है। लेकिन छाल एसईसीएल में इस नियम की खुलकर धज्जियां उड़ाई जा रही है। एसईसीएल में पदस्थ अधिकारी सुरेश कुमार यादव द्वारा पुर्नवास नीति के हितग्राहियों को चेहरा देख-देख कर लाभ दिया जा रहा है। पुर्नवास नीति का लाभ लेने के लिए हितग्राहियों को अपने मकान से पहले बेदखल होना होता है उसके बाद ही पुर्नवास नीति का लाभ ले सकते हैं लेकिन छाल एसईसीएल में इन नियम को दरकिनार करते हुए पुर्नवास नीति का मुआवजा वितरण किया जा रहा है। बताया जाता है कि भू-राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार यादव अपने आप को पॉवरफूल अधिकारी बताते हैं। ऐसे अधिकारी होने के कारण आज गरीब तबके के लोगों को पुर्नावास नीति का सही तरीके से लाभ नहीं मिल पा रहा है। सुरेश कुमार यादव ने कुछ हितग्राहियों को बिना मकान से बेदखली किये पुर्नवास नीति का मुआवजा वितरण कर दिया है। इस संबंध में खेदापाली के निवासियों ने बताया कि जब हम लोग अपने
पुर्नवास नीति के मुआवजे की मांग करते हैं तो एसईसीएल के अधिकारी सुरेश यादव यह कहते हुए भगा देते हैं कि जाओ पहले अपना मकान तोड़कर वीडियो बना कर लेकर आओ तब तुम लोगों को पुर्नवास नीति का मुआवजा मिलेगा नहीं तो नहीं मिलेगा। लेकिन सुरेश यादव ने कई ग्रामीणों को बिना मकान तोड़े ही पुर्नवास नीति का मुआवजा दे दिया है। जो की पुनर्वास नीति के खिलाफ है। अब सवाल यह उठता है कि गरीबों के साथ खिलवाड़ करने वाले ऐसे अधिकारियों पर क्या जांचकर दोषी पाये जाने पर कार्यवाही होगी? यह तो समय ही बतायेगा कि शिकायत और जांच कहाँ तक पहुंच पाती है।


क्या कहते हैं भू- राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार यादव

जब इस संबंध में भू-राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार यादव से बात की गई तो पहले उन्होंने बात को घूमाते हुए बताया कि पुर्नवास नीति के नियम के तहत ही मुआवजा का वितरण किया जा रहा है, अगर किसी को नियम विरूद्ध मुआवजा दिया गया हो तो आप ही नाम बता दीजिए। जब हमारे द्वारा पुर्नवास नियम के विरूद्ध सुरेश कुमार यादव द्वारा वितरण किया गया मुआवजा हितग्राही का नाम बताया गया तो नाम सुनते ही पहले तो एकदम से चुप हो गये उसके बाद बोलने लगे कि एक परिवार के तीन लोगों को लाभ दिया गया है, अब हम उनका घर तोड़वा देंगे।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button