Latest News

संकुल मौहापाली के बच्चों ने समर कैंप में तमनार के पुलिस थाने , स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही महाविद्यालय का किया भ्रमण

राज्य शिक्षा विभाग के दिशा निर्देश एवं जिला कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के मार्गदर्शन में रायगढ़ जिले के सभी विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के तहत समर केम्प में बच्चों के सामाजिक ,मानसिक शारीरिक एवं रचनात्मक बहुमुखी बौद्धिक विकास प्रार्थना एवं योगाभ्यास,गणितीय मनोरंजक गतिविधियां निबंध लेखन क्वीज प्रतियोगिता गीत संगीत खेल-कूद,चित्रकला ई-कचरा प्रबंधन,कैरीयर गाईडेस बैंक,हॉस्पीटल , थाना, कॉलेज ,रीपा का भ्रमण कराया जा रहा है।

विकास खण्ड तमनार , समर कैंप के तहत संकुल मौहापाली के बच्चों को तमनार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , पुलिस थाना एवं शासकीय महाविद्यालय तमनार का किया शैक्षणिक भ्रमण।

जिला प्रशासन रायगढ के दिशानिर्देशन में संचालित समर कैंप के तहत आज संकुल केंद्र मौहापाली के बच्चों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तमनार, पुलिस थाना तमनार, शासकीय महाविद्यालय तमनार एवं रीपा तमनार का भ्रमण किया । भ्रमण के दौरान बच्चों ने विभिन्न शासकीय कार्यालयों में किये जाने वाले कार्यों के बारे में जाना । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तमनार में डाॅ डी एन पटेल के द्वारा हास्पिटल के अलग अलग विभागों के बारे में जानकरी दी गयी । इसी क्रम में बच्चों ने थाना तमनार में ऑनलइन फ़्रॉड अपराधों  व व्यवस्थाओं और सुविधाओं के बारे मे जाना । बच्चों ने महाविद्यालय तमनार में भी जाकर वहां की वयवस्था से परिचित हुए एवं सभी विभागों द्वारा पूरी बातें विस्तार से बताई गई ।

प्रत्येक बच्चे को वास्तविक जीवन के अनुभवों की एक झलक देता है। सीखना विभिन्न स्तरों पर होता है, जो बच्चे के समग्र व्यक्तित्व विकास को दर्शाता है। यह व्यक्तिगत स्तर पर एक बहुत ही संतोषजनक प्रयास है। बच्चे बाहरी दुनिया के साथ अपने अनुभवों को सीमित करने वाली सीमाओं को तोड़ना सीखते हैं। वे अपने साथियों से जुड़ना और व्यक्तिगत संबंध बनाना सीखते हैं, जो उन्हें रचनात्मक अभिव्यक्ति में संलग्न होने का आत्मविश्वास देता है।

यह एक ऐसा स्थान है, जो बच्चों के बीच उत्साह का जश्न मनाता है और उन्हें अपने सच्चे होने की स्वतंत्रता देता है। समर कैंप बच्चों के लिए बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि इससे छात्रों का व्यक्तित्व विकास निखरता है और उनके भीतर छुपी प्रतिभा बाहर आती है।
बच्चों के चेहरे पर झलक रही खुशी उक्त कार्यक्रम की सार्थकता को प्रमाणित कर रही थी ।
समर कैम्प के दौरान संस्था में छात्रों हेतु स्वल्पाहार,ग्लूकोज पावडर, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था किया गया है । जिससे छात्र लाभान्वित हो रहे है, यह समर कैंप शासन के निर्देशानुसार आगामी 30 मई तक संचालित होगी।
उक्त कार्यक्रम के सफल आयोजन में जिला प्रशासन रायगढ  शिक्षा विभाग तमनार थाना तमनार महाविद्यालय तमनार हास्पिटल तमनार संकुल समन्वयक मौहापाली श्रीमती होलिका राठिया , दिलीप कुमार भोय, धर्मेंद्र पैंकरा , डूलेशवर सिदार , बलराम श्रीवास,  लखन लाल निषाद  , मनीराम नायक एवं नयन बारिक का प्रमुख योगदान रहा ।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button