Latest News

नर्मदा स्टील प्लांट पूजीपथरा में संदिग्ध परिस्थितियों में एक मजदूर की मौत,

मृतक मजदूर की पत्नी भारतीय जनता मजदूर ट्रेड यूनियन काउंसिल के पदाधिकारियों को घटनाक्रम की जानकारी देते हुए

रायगढ़ : पूंजीपथरा औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों के साथ शोषण और हादसे की घटना आये दिन सामने आती रहती है, सुरक्षा के अभाव यहां कई मजदूर असमय ही काल कलवित हो जाते हैं। ऐसी ही एक घटना बीती रात घटित हुई है। कल रात पूजीपथरा नर्मदा स्टील प्लांट में संदिग्ध परिस्थितियों में एक मजदूर की मौत हो गई, जिसे मेडिकल कॉलेज में ले जाया गया था, जहां से डॉक्टर ने पोस्टमार्टम के लिए शव को जिला चिकित्सालय भेज दिया है, फिलहाल मृतक की पत्नी और साला अभी जिला चिकित्सालय में ही मौजूद है और मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

यह घटना न केवल दुर्भाग्यपूर्ण है, बल्कि यह एक गंभीर मामला भी है जिसमें मजदूर की मौत हुई है। मृतक के परिजनों को न्याय मिलना चाहिए और उन्हें उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए। बता दें की मजदूरों के लिए बीमा एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। यह उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं जैसे कि दुर्घटना, बीमारी या मृत्यु के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करता है। भारत में मजदूरों के लिए विभिन्न प्रकार के बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं: ईएसआई (कर्मचारी राज्य बीमा),पीएफ (प्रोविडेंट फंड), वर्कमैन कंपेंसेशन एक्ट, ग्रुप एक्सीडेंट बीमा, जीवन बीमा इन बीमा योजनाओं का उद्देश्य मजदूरों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के प्रभाव से बचाना है पर अक्सर मजदूरों के बीमा संबंधी मामलों में उद्योग कम्पनीयों द्वारा लापरवाही बरती जाती है। इसके लिए जांच होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही, मजदूरों की सुरक्षा और कल्याण के लिए कंपनी और प्रशासन को सख्त कदम उठाने चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।

मृतक मजदूर के परिजनों से मिलने पहुँचे मजदूर संघ के पदाधिकारी

बहरहाल मामले की सूचना मिलने पर भारतीय जनता मजदूर ट्रेड यूनियन काउंसिल के पदाधिकारी भी जिला चिकित्सालय पहुंच गए हैं और मृतक मजदूर के परिवार को न्याय और मुआवजा दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button