Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार की नई पहल, अब शराब की दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा

छत्तीसगढ़ में ओवररेट की शिकायतों के बीच सरकार भुगतान सिस्टम में बदलाव कर रही है। अब शराब की दुकानों में कैसलेस भुगतान की सुविधा शुरू की जा रही है। लोगों को शराब की दुकान के पास क्यूआर कोड स्कैन करने से लेकर पीओएस के जरिए क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा मिलेगी। इससे न तो चिल्हर की समस्या होगी और न ही सेल्समेन आपसे ज्यादा पैसे ले सकेगा।


शुरुआती चरण में यह सुविधा विदेशी मदिरा की प्रीमियम दुकानों में प्रारंभ की जा रही है। छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा इस व्यवस्था को लागू करने की पहल की गई है। बैंकों से दुकानवार QR Code प्राप्त किया जा रहा है, जिसे प्रत्येक मदिरा दुकान के बाहर चस्पा किया जाएगा। QR Code को स्कैन करने के बाद निर्धारित दर पर शराब खरीद सकेंगे। प्रीमियम विदेशी मदिरा दुकानों में POS मशीन से क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। प्रीमियम दुकानों में प्रयोग सफल होने के बाद इसके अन्य दुकानों में भी लागू किया जाएगा।

पारदर्शिता लाने सरकार की योजना

छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार शराब की दुकानों में कैशलेस भुगतान की सुविधा देकर पारदर्शिता लाना चाह रही है। ऑनलाइन व यूपीआई के माध्यम से भुगतान की सुविधा आरंभ हो जाने से शराब दुकानों में निर्धारित राशि से अधिक राशि नहीं ली जा सकेगी। शराब का विक्रय अधिक व्यवस्थित तरीके से भी होगा। इससे शराब काउंटरों पर लगने वाली भीड़ में कमी आएगी।

Amar Chouhan

AmarKhabar.com एक हिन्दी न्यूज़ पोर्टल है, इस पोर्टल पर राजनैतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, देश विदेश, एवं लोकल खबरों को प्रकाशित किया जाता है। छत्तीसगढ़ सहित आस पास की खबरों को पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़ पोर्टल पर प्रतिदिन विजिट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button